Traffic Challan latest News
देश

Traffic Challan से जुड़ी बड़ी खबर, जान लीजिए- आपको भी काम आयेगा !

Traffic Challan latest News:अक्सर ट्रैफिक पुलिस द्वारा भारी भरकम चालान (Challan) किए जाने की घटनाएं सामने आती रहती हैं। इसके साथ ही गलत तरीके से चालान काटने की घटनाएं देखने, सुनने और पढने को मिल जाती है। वहीं कई नियम और धाराएं ऐसी भी होती हैं, जिनके बारे में अमूमन हमें नहीं पता होता है। अब एक नया मामला सामने आया है जो काफी दिलचस्प है।

Traffic Challan latest News

हाल ही में एक मोटरसाइकिल की चालान रसीद ऑनलाइन सामने आई है। रसीद के मुताबिक, बाइक सवार का चालान महज इस बात के लिए काटा गया है, क्योंकि उसकी बाइक में कम पेट्रोल था। वरसीद पर लिखे चालान के कारण का हिंदी अनुवाद है कि चालक यात्रियों समेत पर्याप्त ईंधन के बिना मोटरसाइकिल चला रहा था।

यह भी पढ़ें:Traffic Challan Rules: वाहन चालक सावधान ! अगर नहीं है आपके पास ये सर्टिफिकेट तो लगेगा 10,000 रुपये का जुर्माना, ऐसे करें डाउनलोड

क्या सही है चालान?

केरल के एक रिटायर्ड मोटर वाहन विभाग इंस्पेक्टर थंकाचन टीजे ने घटना के बारे में बताया कि उन्हें चालान की फोटो और स्क्रीनशॉट मिल रहे हैं। इस चालान में व्यक्ति के ऊपर उसके बाइक में पर्याप्त ईंधन नहीं होने के कारण जुर्माना लगाया गया था। घटना केरल में हुई थी और केरल एमवीडी द्वारा ही उसका चालान किया गया था। पूर्व एमवीडी इंस्पेक्टर ने बताया कि इस तरह का मामला पहली बार आया है। उनका कहना है कि उन्होंने केरल मोटर व्हीकल एक्ट या सीएमवीआर में ऐसी कोई धारा नहीं सुनी है। चालान कानूनी रूप से नहीं काटा गया है।

Traffic Challan: क्या खता है नियम

केरल मोटर व्हीकल एक्ट (Kerala Motor Vehicle Act) में मौजूद एकमात्र ईंधन से संबंधित अपराध यह है कि यदि एक कमर्शियल वाहन – जैसे वैन, कार, बस और ऑटो का यदि यात्रियों को गंतव्य तक ले जाने से पहले तेल खत्म हो जाए तो ड्राइवर या वाहन का मालिक ऐसा नहीं करते हैं तो उस पर 250 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यह नियम केवल कमर्शियल वाहनों पर लागू होता है, निजी वाहनों पर नहीं। यह नियम सवारियों को असुविधा न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए है।