Bihar Breaking News News आभासी दुनिया

इस ATM कार्ड वालों को मिलेगा 5 लाख का फायदा, जानिए कैसे करें अप्लाई –

Desk- एटीएम कार्ड ने हमारे जीवन को काफी आसान बना दिया है. इसके जरिए कहीं भी पैसे निकाल सकते हैं और दुकानों पर स्वाइप कर शॉपिंग कर सकते हैं. पैसे निकालने और शॉपिंग के अलावा एटीएम कार्ड के कुछ ऐसे फायदे मिलते हैं, जिनकी जानकारी ज्यादातर लोगों को नहीं होती है. क्या आपको पता है कि एटीएम कार्ड होल्डर की मौत या दुर्घटना की स्थिति में यह आश्रितों का सहारा भी साबित हो सकता है.

दरअसल, एटीएम कार्ड के साथ आपको फ्री में दुर्घटना बीमा मिल जाता है. किसी भी सरकारी या प्राइवेट बैंक का एटीएम आपके पास है तो आपका अपने आप ही दुर्घटना बीमा हो जाता है. ये बीमा 25 हजार रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का होता है. हालांकि जानकारी के अभाव में ज्यादातर लोग यह बीमा क्लेम कर पाते हैं.

एटीएम कार्ड की कैटेगरी के हिसाब से बीमा की रकम तय होती है. क्लासिक कार्ड पर एक लाख रुपये, प्लेटिनम कार्ड पर 2 लाख रुपये, सामान्य मास्टर कार्ड पर 50 हजार रुपये, प्लेटिनम मास्टर कार्ड पर 5 लाख रुपये और वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये तक बीमा कवरेज मिलता है. प्रधानमंत्री जन-धन  अकाउंट्स पर मिलने वाले रूपे कार्ड  के साथ ग्राहकों को 1 से 2 लाख रुपये तक का बीमा कवरेज मिलता है.

source : hr breaking news