National बिहार

सावधान: मौसम विभाग की चेतावनी जारी, बिहार के इन जिलों में होगी मूसलाधार बारिश

बिहार में पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम काफी सुहावना हो रहा है। लेकिन अब धीरे-धीरे मानसून ने लौटने की दस्तक दे दी है। मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को प्रदेश के अधिकांश जगहों पर हल्की एवं मध्यम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, इस वक्त पूर्वी उत्तर प्रदेश में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण बिहार के कई इलाकों में हल्की वर्षा हो रही है। अगले एक-दो दिनों तक मौसम की स्थिति इसी तरह की बनी रहेगी।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, दिल्ली से लेकर बंगाल की खाड़ी तक मानसून की ट्रफलाइन गुजर रही है। इस कारण ट्रफलाइन के आसपास के इलाके में बारिश हो रही है। प्रदेश के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है। बिहार के नालंदा पटना नवादा गोपालगंज मधुबनी दरभंगा खगड़िया अररिया छपरा पश्चिम चंपारण बक्सर आरा में बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, भारत में इस बार सात प्रतिशत अधिक बारिश हुई, लेकिन उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, दिल्ली, पंजाब, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में कम बारिश दर्ज की गई। दक्षिण-पश्चिमी मॉनसून एक जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक जारी रहता है। भारत में एक जून से 20 सितंबर के बीच 878.5 मिमी बारिश हुई, जो समीक्षाधीन अवधि के लिए 822 मिमी की सामान्य वर्षा से सात प्रतिशत अधिक है।