Bihar Liquor Ban : सीएम नीतीश कसेंगे शराबियों पर नकेल, बनाया मास्टर प्लान-
Bihar देश बिहार राज्य

Bihar Liquor Ban : सीएम नीतीश कसेंगे शराबियों पर नकेल, बनाया मास्टर प्लान-

Bihar Liquor Ban :हेलिकॉप्टर से लेकर ड्रोन कैमरे औऱ स्टीमर से निगरानी के बाद भी आए दिन बिहार में शराब तस्करी होती है। बता दें कि राज्य में पूर्ण शराबबंदी लागू है। अब मद्य निषेध, उत्पाद एवं निबंधन विभाग शराब माफियाओं की नकेल कसने के लिए नया कदम उठाने जा रहा है। शराबबंदी को और अधिक सख्ती से लागू करने के मकसद से यह फैसला इया गया है।

यह भी पढ़ें: बिहार : शहीद जवान चितरंजन सिंह का पार्थिव शरीर वायु सेना के हेलीकॉप्टर से पहुंचा पैतृक गांव, पत्नी ने जवानों के साथ दिया कंधा, देखिये…

Bihar Liquor Ban : अब शराब माफियाओं की खैर नहीं

विभाग अब शराब माफियाओं की जड़ें तलाशने के लिए प्राइवेट जासूसों (डिटेक्टिव) की सेवा लेगा। इसके लिए सक्षम एजेंसियों की तलाश भी शुरू कर दी गयी है। यह एजेंसियां न सिर्फ अवैध देशी शराब बनाने वाले बल्कि बड़े पैमाने पर सूबे में विदेशी शराब की सप्लाई करने वाले माफियाओं तक पहुंचेगा और उसकी सूचना विभाग को देगा। इसके बदले में उनको निश्चित रकम या कमीशन ऑफर की जायेगी।

माफियाओं तक नहीं पहुंच पाने का आरोप

यह जासूस राज्य के बाहर के शराब माफिया के बारे में भी अहम जानकारी जुटाएंगे। मिली जानकारी और इनपुट के आधार पर पुलिस और उत्पाद टीम कार्रवाई में सहयोग करेगी। मद्य निषेध विभाग का दावा है कि शराब के नापाक कारोबार के खिलाफ कार्रवाई में पिछले छह माह में बिहार में काफी तेजी आई है। शराब पीने और बेचने वालों की गिरफ्तारी 10 गुना तक बढ़ गई है लेकिन बड़े-बड़े शराब माफिया अब भी पकड़ से बाहर हैं। अवैध शराब के खिलाफ कार्रवाई में बिहार पुलिस की बड़ी भूमिका है। लेकिन अकसर ऐसे आरोप लगते रहे हैं कि पुलिस के द्वारा सिर्फ छोटे कैरियर या शराब पीने वालों पर ही अधिक कार्रवाई की जाती है।

सर्वें में हुआ था बड़ा खुलासा

चाणक्य विधि विवि (सीएनएलयू) और अनुग्रह नारायण इंस्टीट्यूट के द्वारा कराये गये सर्वेक्षण में भी यह बात सामने आयी थी कि पुलिस बड़े माफियाओं को पकड़ने से बचती है। 62 फीसदी लोगों ने माना था कि अगर पुलिस की सख्ती बढ़े तो शराबबंदी और बेहतर ढंग से लागू की जा सकती है। इसको ध्यान में रखते हुए मद्य निषेध विभाग अपने स्तर से जांच को लेकर अब निजी जासूसी एजेंसी की सेवाएं लेने जा रहा है।