National बिहार

बिहार के इन एयरपोर्ट पर जल्द शुरू होगी विमान सेवा, इन जिलों का होगा सीधा फायदा

बिहार वासियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। बिहार के तीसरे एयरपोर्ट यानी कि भागलपुर से नियमित उड़ानों की सेवा शुरू हो जाएगी। अभी बिहार के तीन शहरों पटना गया और दरभंगा से ही नियमित विमान सेवा चालू है। प्राइवेट एयरलाइन कंपनी ने विमान सेवा शुरू करने की इजाजत मांगी हैं। वह अपने स्तर पर एयरपोर्ट के विस्तार में भी सहयोग करने के लिए तैयार है। जिसकी वजह से भागलपुर के लोगों को काफी ज्यादा फायदा होने वाला है ।

मिली जानकारी के अनुसार प्राइवेट एयरलाइन कंपनी राइप के सीएमडी विजेंद्र कुमार समेत कई लोग भागलपुर एयरपोर्ट का मुआयना करने पहुंचे थे। यहां पर इस एयरपोर्ट के बनने को लेकर कई तरह के बयान दिए गए हैं। कंपनी ने बताया की भागलपुर हवाई अड्डा का रनवे विमान के उड़ान भरने के लिए उपयुक्त है। रनवे 11 सौ मीटर लंबा है। विजिवलिटी की भी कोई समस्या नहीं है।

बिहार के प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के लिए जरूरी ख़बर, जानिए शिक्षा विभाग की नई दिशा निर्देश

वही उनका कहना था कि अगर जिला प्रशासन और नागरिक विमानन मंत्रालय की ओर से अनुमति मिलती है, तो भागलपुर से हवाई सेवा शुरू करने के लिए एयरपोर्ट तैयार हैं। कंपनी ने जायजा लेने के दौरान बताया कि हवाई अड्डे से उड़ान भरने के लिए बुनियादी सुविधाएं रहना जरूरी है। जैसे वेटिंग रूम फ्यूल सेंटर रिटायरिंग रूम टेक्निकल स्टाफ के लिए रूम आदि बुनियादी सुविधाएं उड़ान भरने के लिए जरूरी है और एयरपोर्ट पर फिलहाल यह सारी सुविधाएं उपलब्ध है।

हम आपको बता दें भागलपुर एयरपोर्ट का जायजा लेने के लिए जो एयरलाइन कंपनी आई थी उसने बताया कि पहले कम दूरी वाले उड़ानों पर ट्रायल किया जाएगा और 3 मई से ट्रायल की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी इसके बाद से ही यह फाइनल होगा कि भागलपुर एयरपोर्ट से कब और कहां के लिए फ्लाइट शुरू की जाएगी। फिलहाल भागलपुर एयरपोर्ट पर घरेलू विमान सेवा ही शुरू की जाएगी। इसके तहत शुरुआत में दिल्ली, कोलकाता और पटना के लिए सबसे पहले हवाई सेवा शुरू हो सकती है। हालांकि, धीरे-धीरे अन्य शहरों के लिए विमान सेवा शुरू होंगी।