National बिहार

बिहार के प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के लिए जरूरी ख़बर, जानिए शिक्षा विभाग की नई दिशा निर्देश

बिहार के सरकारी एवं प्राइवेट स्कूल के बच्चों के लिए बेहद अच्छी खबर सामने आ रही है, क्योंकि जल्द शिक्षा विभाग एक नया दिशा-निर्देश जारी करने वाला है। जिसे सुनकर बच्चे काफी खुश हो जाने वाले हैं । यह बात तो सभी जानते हैं कि बचपन में बच्चे स्कूल जाने से काफी कन्नी काटते हैं और जब बात पर्व त्यौहार के सीजन में स्कूलों में छुट्टियां मिले तो बच्चों की खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता है। खास तौर पर अक्टूबर महीने में तो इस बार लंबी छुट्टियां होने वाली है।

इस महीने कई बड़े त्यौहार पड़ेगे, जिससे स्‍कूलों में छुट्टियां रहेंगी. सरकार की ओर से वर्ष 2022 के लिए शैक्षणिक कैलेंडर पहले ही जारी कर दिया गया था. प्रदेश के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों के लिए वर्ष 2022 में सभी छुट्टियों की डिटेल्स दी गयी थी. सरकारी विभागों की वेबसाइट पर शासन की ओर से जारी किए गए अवकाश की पूरी लिस्‍ट उपलब्‍ध है जिसके अनुसार अक्टूबर में कुल 11 छुट्टियां दी गईं हैं.

बिहार के छात्र-छात्राओं को लगा तगड़ा झटका, सर्टिफिकेट निकालने के लिए जेब करनी पड़ेगी ढीली, शिक्षा विभाग…

गांधी जयंती- 02 अक्‍टूबर महाअष्‍टमी- 03 अक्‍टूबर महानवमी- 04 रदशहरा विजयादशमी- 05 अक्‍टूबर ईद ए मिलाद महर्षि बाल्‍मिकी जयंती- 09  चतुर्दशी – 23 अक्टूबर दीपावली- 24 अक्टूबर गोवर्धन पूजा- 26 अक्‍टूबर भइयादूज- 27 अक्‍टूबर छठ पूजा पर्व – 30 अक्‍टूबर सरदार बल्‍लभ भाई पटेल – 31 अक्‍टूबर

फिलहाल शासन की ओर से जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में अक्‍टूबर महीने में 11 अवकाश घोषित किए गए हैं. हो सकता है कि छुट्टियों की तारीखों में कोई फेरबदल किया जाए. इसलिए सटीक छुट्टियों के लिए सभी विद्यार्थियों को सलाह है कि वे अपने-अपने स्कूलों से पता करें.