देश बिहार

बिहार के इन जिलों में जमीन रजिस्ट्री कराने वालों को मिली सौगात, बसों में कर पाएंगे फ्री यात्रा, जानिए नियम

बिहार में जमीन की खरीद बिक्री चलती रहती है। लोग इसके लिए एक जगह से दूसरी जगह भी जाते हैं। इस बीच सरकार कई नियमों में बदलाव कर रही हैं। जैसे की खरीद बिक्री के कई ऐसे पहले वाले नियम है। जिसे अब बदल कर दिया गया है। इसी क्रम में अगर अब आप जमीन की खरीद बिक्री करने के लिए रजिस्ट्री ऑफिस किराए के वाहन से जाते हैं तो अब आपके लिए एक बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। क्योंकि अब आपको निबंधन विभाग की तरफ से बस की व्यवस्था दी जाएगी।

दरअसल यह सहूलियत सिर्फ बिहार के भोजपुर जिले के लोगों के लिए है । जो रजिस्ट्री कराने ऑफिस जाते हैं। इसके लिए कोई शुल्‍क भी नहीं लिया जाएगा। यही नहीं, निबंधन विभाग रजिस्ट्री करने वाले लोगों को न सिर्फ फ्री में घर से लाएगा बल्कि वापस घर भी पहुंचाएगा। इस काम के लिए भोजपुर जिले में सात बसें चलेंगी। इनमें से तीन बस आरा निबंधन कार्यालय के लिए, तो दो-दो बस जगदीशपुर और पीरो निबंधन कार्यालय के लिए होंगी।

बिहार से पश्चिम बंगाल के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, देखिए पूरी लिस्ट और शेड्यूल

वही, इस काम के लिए अगर बसों की संख्या बढ़ाने की जरूरत पड़ी तो निबंधन विभाग की तरफ से इसकी भी पूरी तैयारी करके रखी गई है। भोजपुर जिले में आरा, पीरो और जगदीशपुर निबंधन कार्यालय से प्रति दिन लगभग दो करोड़ रुपये से ज्यादा का राजस्व निबंधन विभाग को प्राप्त होता है.

बहरहाल, जो व्यक्ति जमीन की खरीद और बिक्री करने के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेंगे, उनको और उनके साथ पहचान कर्ता को भी यह सुविधा मिलेगी. बस में आने-जाने के दौरान तैनात कंप्यूटर ऑपरेटर को अपॉइंटमेंट स्लिप दिखानी होगी, जिसे टिकट माना जाएगा. इसके अलावा उस बस में अन्य किसी व्यक्ति को बैठने की इजाजत नहीं होगी.