National बिहार

बिहार सरकार की स्कॉलरशिप योजना लिए जल्द करें आवेदन, हर छात्र को मिलेंगे 12 हजार रुपए, जानिए डिटेल्स

बिहार की छात्राओं के लिए काफी अच्छी खबर सामने आ रही है। नीतीश सरकार लगातार छात्राओं के पढ़ाई पर जोर डालने का काम करती हैं। उनके लिए अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है। इसके तहत स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग में राष्ट्रीय आय सह मेधा छात्रवृत्ति एग्जाम के लिए पूरी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस स्कीम से कमजोर वर्ग की छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। ताकि वह अपनी पढ़ाई पूरी कर सके।

इस स्कॉलरशिप के तहत 9वी वर्ग से 12वीं तक की कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों को हर साल 12 हजार तक सालाना की सहयोग छात्रवृत्ति स्वरूप दी जाएगी। छात्राओं को इस एग्जाम में बैठने के लिए किसी प्रकार की फीस नहीं देनी होगी। इसके सेंटर जिला मुख्यालय में होंगे। योजना के तहत पूरे देश में एक लाख छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी, जिसमें 5433 बिहार के लिए कोटा तय किया गया है। बता दें कि एग्जाम के लिए वहीं छात्र अप्लाई कर सकते हैं, जिन्होंने सातवीं की परीक्षा में न्यूनतम 55 फ़ीसदी अंक हासिल किया है।

बिहार में दुर्गा पूजा के दौरान इन 14 जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

वही यह परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पहली शिफ्ट की परीक्षा में मानसिक योग्यता से संबंधित सवाल होंगे। इसमें टोटल 90 अंकों के 90 प्रश्न होंगे। एग्जाम के लिए 90 मिनट समय तय किया गया है। जबकि दूसरी शिफ्ट में शैक्षिक योग्यता एग्जाम 90 अंकों की होगी। उसके लिए 90 मिनट समय तय है। इसके लिए विद्यालयों को एससीईआरटी के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए 12 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक की समय तय किया गया है।

इस एग्जाम में अप्लाई करने के लिए छात्राओं को एससीईआरटी की ऑफिशियल वेबसाइट https://scert.bihar.gov.in पर विजिट करना होगा। यहां Online Application Portal for (NMMSS) National Means Cum Merit Scholarship Scheme Examination पर सबमिट करना होगा। फिर NMMSS Academic Year-2022-23, Project Year-2023-24 में रजिस्ट्रेशन और Application Submission Portal का लिंक दिया रहेगा।