National बिहार

सड़क परियोजना: बिहार को मिलेगी नए फ्लाईओवर की सौगात, इन जिलों को होगा सीधा फायदा

पटना में यातायात को सुगम करने के लिए एक साथ कई प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है। अशोक राजपथ पर डबल डेकर फ्लाईओवर, लोहिया पथ चक्र में अंडरपास सहित कई परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसी कड़ी में मीठापुर से लेकर महुली तक भी फ्लाईओवर का निर्माण होना है। सिपारा और महुली के बीच एलिवेटेड रोड अगले साल जून में चालू होगा। इसके 456 पाया बनकर तैयार हो गए हैं। फिलहाल स्पैन चढ़ाने का काम चल रहा है। बिहार राज्य पथ विकास निगम के अधिकारियों के मुताबिक, 6.6 किमी लंबे एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए 113 स्पैन चढ़ाने हैं।

इन शहरों को जाना होगा आसान।

छह महीने में स्पैन चढ़ाने का कार्य पूरा करने का लक्ष्य है। इस एलिवेटेड रोड के चालू हाेने से मीठापुर से जीरोमाइल के बीच लगने वाले जाम से निजात मिलेगी। साथ ही पटना-गया रोड पर गाड़ियों का दबाव हाेगा। पटना से मसौढ़ी, जहानाबाद, गया आदि के साथ शेरघाटी, रांची आदि इलाकों में आना-जाना आसान हो जाएगा।

बिहार सरकार की स्कॉलरशिप योजना लिए जल्द करें आवेदन, हर छात्र को मिलेंगे 12 हजार रुपए, जानिए डिटेल्स

वहीं मीठापुर से सिपारा के बीच 2.2 किमी एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए इसी माह टेंडर निकलेगा। इसके निर्माण पर 300 कराेड़ खर्च होंगे। डिजाइन में बदलाव होने के कारण पुराना टेंडर कैंसिल किया गया है।मीठापुर-बाइपास फ्लाईओवर के नीचे 30 मीटर का गोलंबर बनेगा। इस गोलंबर से सिपारा-महुली एलिवेटेड की कनेक्टिवटी मिलेगी। यहां से दक्षिण तरफ पटना मेट्रो के लिए मीठापुर ग्रिड उपकेंद्र होकर चौड़ी सड़क सिपारा गुमटी तक जाएगी। इसी लिंक रोड से लोग सिपारा-महुली एलिवेटेड रोड पर पहुंचेंगे। सिपारा से मीठापुर फ्लाईओवर को जोड़ने का काम अक्टूबर अंत से शुरू होने की संभावना है।

जानकारी के अनुसार बाइपास के दक्षिण इलाके में एलिवेटेड रोड की दोनों तरफ रहने वाले लोगों के लिए चौड़ा सर्विस रोड बनेगा। इस सर्विस रोड से एलिवेटेड पर चढ़ने-उतरने की कनेक्टिविटी मिलेगी। एलिवेटेड पर कोई यू-टर्न नहीं होगा। पटना शहर के मीठापुर इलाके से महुली के बीच करीब 9 किलोमीटर का सफर 10 मिनट में तय कर सकेंगे। फिलहाल जाम की वजह से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।