Bihar Breaking News News आभासी दुनिया

मात्र 14 रुपये में दौड़ेगी 100Km! आग प्रतिरोधी बैटरी पैक के साथ लॉन्च हुई सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक स्कूटर

Komaki Venice Eco Electric Scooter : देश की प्रमुख इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Komaki ने घरेलू बाजार में अपने नए हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर Venice Eco को लॉन्च किया है। आकर्षक लुक और दमदार बैटरी पैक से सजे इस स्कूटर की शुरुआती कीमत 79,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है। बतौर हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर ये कीमत काफी बेहतर है और कंपनी को उम्मीद है कि, ये स्कूटर ग्राहकों को आकर्षित करने में कामयाब रहेगी। कंपनी ने इस हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर को सफेद और नीले रंग सहित सात अलग-अलग रंग विकल्पों में पेश किया है। साथ ही, इसका टैब जैसा टीएफटी डिस्प्ले सवारों के लिए बेहतर नेविगेशन अनुभव प्रदान करता है, दिलचस्प फीचर ये है कि, इसमें एक डेडिकेटेड म्यूजिक प्लेयर दिया गया है।

कोमाकी वेनिस इको स्कूटर में कंपनी ने लिथियम फेरो फॉस्फेट (LiPO4) बैटरी पैक दिया है। इस स्कूटर के अलावा कंपनी के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लाइनअप में 11 लो-स्पीड और 6 हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं। कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन की निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा, “कोमाकी हाई क्वालिटी, बेहतर परफॉर्मेंस, सुरक्षित और आकर्षक डिजाइन वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए ग्राहकों के बीच अपना विश्वास बनाए हुए है और कंपनी क्लीन मोबिलिटी डोमेन में एक लीडिंग प्लेयर के तौर पर उभरी है।”

कैसी है Komaki Venice Eco: कोमाकी वेनिस इको को बेहतर नेविगेशन और स्ट्रेस-फ्री ड्राइविंग के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसमें थर्ड-जेनरेशन टीएफटी स्क्रीन दी गई है जो कि, हाई स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर होने के साथ आग प्रतिरोधी लिथियम फेरो फॉस्फेट (LiPO4) बैटरी से लैस है। कंपनी का दावा है कि, LiPO4 काफी सुरक्षित है और चूकिं इसके सेल्स में लोहे का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए ज्यादातर मामलों में आग लगने का खतरा नहीं होता है। कोमाकी के अनुसार इससे बैटरी में सेल्स की संख्या तकरीबन एक तिहाई तक कम हो जाती है और बैटरी पैक के भीतर गर्मी उत्पन्न होने की संभावना भी कम हो जाती है। हाल के दिनों में देश भर के अलग-अलग हिस्सो में कई इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं सामने आई थीं, जिसमें ओकिनावा, ओला, जितेंद्र ईवी और प्योर ईवी जैसे ब्रांड्स के स्कूटर शामिल थें। इन घटनाओं के बाद लोगों के जेहन में इलेक्ट्रिक वाहनों में सेफ़्टी को लेकर तमाम सवाल खड़े हुए थें। हालांकि कोमाकी का दावा है कि, इस स्कूटर में फायर रेजिस्टेंस सेल्स का इस्तेमाल किया गया है जो कि आग लगने की संभावनाओं को कम करता है।

महज 14 रुपये में 100 किलोमीटर का सफर: Komaki Venice Eco इलेक्ट्रिक स्कूटर की बैटरी को चार्ज होने में 1.8 से 2 यूनिट खपत का दावा किया गया है। इस लिहाज यदि औसतन आपके यहां प्रति यूनिट इलेक्ट्रिसिटी का टैरिफ 7 रुपये तक है तो आपको इसकी बैटरी को फुल चार्ज करने के लिए अधिकतम 14 रुपये तक खर्च करने होंगे। इसके अलावा इसकी बैटरी सिंगल चार्ज में 85-100 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देता है। इसमें एक टीएफटी डिस्प्ले है जो आपको मैप दिखाएगा और आपको अपना रास्ता नेविगेट करने में मदद करेगा। यह इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर की तरह भी काम करेगा। इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 से 4 घंटे का समय लगता है।

सेफ़्टी को लेकर इंतज़ाम: इलेक्ट्रिक स्कूटर एक स्टाइलिश डिजाइन को स्पोर्ट करता है और मूल वेनिस की तुलना में थोड़ा सिंपल दिखता है। वेनिस इको में स्टोरेज बॉक्स और मेटल फ्रेम को हटा दिया गया है, लेकिन इसके बजाय बैकरेस्ट और रेट्रो स्टाइल इसे और भी बेहतर बनाते हैं। कंपनी का दावा है कि, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एडवांस बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम (BMS), मल्टीपल थर्मल सेंसर, ऐप-बेस्ड कनेक्टिविटी के साथ आग प्रतिरोधी LFP तकनीक दी गई है। ये स्कूटर गार्नेट रेड, सैक्रामेंटो ग्रीन, जेट ब्लैक, मैटेलिक ब्लू, ब्राइट ऑरेंज और सिल्वर क्रोम कलर ऑप्शन में आता है।

source: patrika news

Desk
Social Activist
https://khabarilaal.com