National बिहार

बिहार में नए 50 किलोमीटर फोरलेन के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने दी 1431 करोड़ की स्वीकृति, जानिए रूट्स

बिहार और उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए काफी अच्छी खबर सामने आई है, क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा नए फोरलेन सड़क के लिए पैसे स्वीकृति कर दिए गए हैं। अयोध्या को बिहार होते हुए माता जानकी की जन्मभूमि से जोड़ने वाला राम -जानकी मार्ग को बिहार में 50 किलोमीटर तक फोरलेन किया जाएगा। सिवान से मसरख तक यह सड़क फोरलेन होगी। इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 1431.36 करोड़ रुपये की लागत के साथ स्वीकृति दी है।

एक रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट करते हुए बताया कि, बिहार के सारण जिले में पिछड़े क्षेत्र, धार्मिक, पर्यटन स्थल (बीआरटी) योजना के अंतर्गत एनएच-531 के फोरलेन तनरवा और सीवान बाइपास के निर्माण सहित एनएच-227ए के सीवान से मशरख तक फोरलेन के निर्माण और उन्नयन को 1431.36 करोड़ रुपये की लागत के साथ स्वीकृति दी गयी है।

बता दें राम-जानकी मार्ग के पहले चरण में कुल चार बाइपास का निर्माण होगा। इसमें करीब 4.63 किमी लंबाई में सीवान बाइपास, करीब 7.38 किमी लंबाई में तनरवा बाइपास, करीब 14.66 किमी लंबाई में बसंतपुर बाइपास और करीब 2.29 किमी लंबाई में मशरख बाइपास शामिल हैं। इसके अलावा एक बड़ा पुल, 14 छोटे पुल, 15 अंडरपास, एक आरओबी और दो ग्रेड सेपरेटर का भी निर्माण होगा। इससे बिहार के लोगों को काफी फायदा होने वाला है। एक राज्य से दूसरे राज्य जाना आसान होगा।