politics बिहार

Mulayam Singh Yadav: जानिए वो किस्सा जब नेताजी की पीएम उम्मीदवारी में RJD सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने फंसाया था पेच

Mulayam Singh Yadav: मुलायम सिंह यादव का आज निधन हो गया है, जिसके बाद यूपी से लेकर बिहार तक में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। बिहार में 1 दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। मुलायम सिंह यादव को लेकर कई पुराने किस्से सामने आ रहे हैं। खासतौर पर लोगों को वो किस्सा याद आ गया है, जिसमें लालू प्रसाद यादव की वजह से मुलायम दो बार देश के प्रधानमंत्री बनते बनते रह गए थे।

दरअसल पहला किस्सा साल 1996 का है। जब अटल बिहारी वाजपेई की सरकार 13 दिन में गिर गई थी और कांग्रेस के पास सरकार बनाने का प्रस्ताव आ गया था। जिसके बाद वीपी सिंह ने प्रधानमंत्री बनने से साफ मना कर दिया था।फिर मुलायम सिंह यादव और लालू प्रसाद यादव का नाम पीएम की रेस में सामने आने लगा था। लेकिन तब तक लालू प्रसाद यादव के ऊपर चारा घोटाले का आरोप लग चुका था। जिस वजह से वह पीएम नहीं बन सकते थे। इसी के बाद फिर मुलायम सिंह यादव के नाम पर विचार किया गया। लेकिन लालू और शरद यादव इसके लिए राजी नहीं हुए ।इसके बाद एच डी देवगौड़ा ने पीएम पद की शपथ ली और उस सरकार में मुलायम सिंह रक्षा मंत्री बनाए गए.


फिर साल 1999 में लोकसभा चुनाव में हुए थे। मुलायम सिंह यादव को इन चुनावों में संभल और कन्नोज सीट से जीत मिली. इस समय फिर से पीएम पद के लिए मुलायम सिंह का नाम सामने आया लेकिन इस बार यादव नेताओं का ही साथ उन्हें मिल नहीं पाया. मुलायम सिंह यादव ने इन दोनों किस्सों का जिक्र कई बार खुलकर किया है।