National बिहार

अक्टूबर माह से बदला बिजली बिल भरने का तरीका, जानिए नए नियम

डेस्क: बिजली बिल एक ऐसा बिल है जिसका टेंशन सब को है। सबके घर में बिजली से चलने वाली उपकरण का इस्तेमाल किया जाता है। चाहे कोई भी सीजन हो। ऐसे में लोग बिजली के बिल (Electricity Bill) से परेशान रहते हैं। इसके साथ ही  देश के ज्यादातर घरों में बिजली कनेक्शन मिलता है। लेकिन कई लोग अपना बिजली बिल चेक नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि जो लोग डिजीटल तरीके से पैसे नही भरते हैं। उन्हें पॉवर हाउस जाकर बिल भरना पड़ता है।

वही अब कई तकनीकी और सुविधाएं उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से आप घर बैठे अपने बिजली बिल की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप घर बैठे चुटकियों में बिल भी भर सकते हैं। मीटर से बिजली बिल निकालने में एक माह से अधिक का समय लग जाता है। ऐसे में आपका बिजली बिल ज्यादा जमा करना होगा। आप घर बैठे बड़ी ही आसानी से अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

Success Story: Google की टीम का हिस्सा बनेगी बिहार की पायल, 32 लाख के पैकेज पर करेंगी काम

एक रिपोर्ट के अनुसार बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले आपको  बिजली विभाग की वेबसाइट uppcl.mpower.in को खोलना होगा। फिर बिजली विभाग की वेबसाइट खुलेगी जिसमें आपको बिल पेमेंट/बिल व्यू का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अकाउंट नंबर का विकल्प दिखाई देगा। जिसमें आपको अपने पुराने बिजली बिल का सर्विस नंबर भरना होगा।

इसी के बाद नंबर भरने के बाद उसके नीचे कैप्चा कोड का ऑप्शन आएगा, जिसमें तस्वीर में दिख रहे कैप्चा कोड को भरकर सबमिट करना होगा। जैसे ही आप सबमिट बटन का चयन करते हैं, आप अपनी स्क्रीन पर बिजली का बिल देख सकते हैं कि आपका कितना बिल आया है, पहले से कितना बकाया है। इसके बाद भुगतान करने के विकल्प का चयन करके बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं। आप चाहे तो बिल का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।