National बिहार

जानिए कैसे BPSC न्यायिक सेवा परीक्षा में भावना बनी टॉपर? पढ़िए प्रेरणादायक कहानी

BPSC ने 31वीं न्यायिक सेवा का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस परीक्षा में कुल 214 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। इसमें रांची की भावना नंदा टॉपर बनी, तो वहीं दूसरे स्थान पर मध्य प्रदेश के दिव्यांशु गुप्ता और तीसरे स्थान पर मधुबनी के राघव कुमार है। बीपीएससी के द्वारा 31वी न्यायिक सेवा के लिए अप्रैल 2020 में 221 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया था।

वही अपनी सफलता के बारे में बात करते हुए भावना ने बताया कि वह दिन में 12 घंटे पढ़ाई करती थी। तब जाकर उन्हें यह सफलता मिली है। इसके साथ ही जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने परीक्षा पास करने के लिए कोई कोचिंग क्लासेज ली थी तो उनका कहना था कि उन्होंने काफी सारी कोचिंग क्लास की थी। जिससे उन्हें काफी हेल्प मिली है।

इसी के साथ जब उनसे पूछा गया कि सभी बच्चों के लिए कोचिंग क्लासेज जरूरी होती है तो इसके जवाब में उन्होंने बताया कि कुछ बच्चों को कोचिंग की जरूरत नहीं होती है।वह खुद से काफी बेहतर तरीके से पढ़ सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि एग्जाम में बैठने से पहले अपने आप को काफी प्रीपेड करना पड़ता है और कई चीजों से दिमाग को हटाना पड़ता है साथ ही दिमाग शांत रखने की भी जरूरत होती है