National बिहार

बिहार के वाहन चालकों के लिए जरूरी ख़बर, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का नया नियम जारी!

Driving Licence : आपके लिए बेहद जरूरी सूचना आई है. यह सूचना सिर्फ बिहार के लोगों के लिए है. दरअसल अगर आप भी बिहार में ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) बनवाने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि नियमों में बहुत बड़ा बदलाव हो गया है. यह बदलाव सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए परिवहन विभाग( MINISTRY OF ROAD TRANSPORT)  ने पिछले दिनों लिया है, जिसके बारे में आज हम आपको विस्तृत जानकारी देने वाले हैं.

दरअसल परिवहन विभाग ने पिछले दिनों का एडवाइजरी जारी की गई है. जिसमें बताया गया है कि अब बिहार के रहने वाले लोग दूसरे जिले में स्थाई लाइसेंस नहीं बना सकते हैं. यानी कि यह एक बड़ा ऑप्शन था, इसे खत्म कर दिया गया है. नए नियम के अनुसार लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ( Learning Driving License) जहां बनेगा वहीं स्थाई भी लाइसेंस बनाना होगा. वाहन चालक दूसरे जिले में जाकर स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License) नहीं बना सकते हैं.

बिहार में एक्स्प्रेस-वे का निर्माण शुरू, इन जिलों के लोगों को मिलेगा लाभ

बता दे परिवहन विभाग की तरफ से यह जो ऑप्शन था. इसलिए इसे हटाया गया है. क्योंकि पहले लोग अपने जिले में लर्निंग लाइसेंस बना लेते थे और दूसरे जिले में बिना किसी टेस्ट के दिए हुए परमानेंट ड्राइविंग लाइसेंस बना लेते थे. जबकि उन्हें गाड़ी अच्छे से चलाना भी नहीं आता था और उन्हें अक्सर दुर्घटना का शिकार होना पड़ता है. इसी को मद्देनजर रखते हुए परिवहन विभाग( MINISTRY OF ROAD TRANSPORT)  की तरफ से काफी सोच विचार करके इस ऑप्शन को हटा दिया गया है.

हम आपको बता दें राजधानी पटना में 3 जनवरी से लेकर 15 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन ड्राइविंग लाइसेंस (Driving License)बनवाने के लिए और टेस्ट के लिए इतने ज्यादा बुक हो गए थे कि बाकी लोगों को मौका ही नहीं मिल पा रहा था, जिसकी वजह से वह दूसरे जिलों में जाकर बिना टेस्ट दिए हुए ही परमानेंट लाइसेंस बनवाने की कोशिश कर रहे थे. इसके लिए वह अत्यधिक राशि भी देने के लिए तैयार थे. लेकिन अब जब परिवहन विभाग ( MINISTRY OF ROAD TRANSPORT) ने यह ऑप्शन खत्म कर दिए हैं तो लोगों को इंतजार करके ही अपने जिले में ही ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा.