National बिहार

दिवाली और छठ में आम आदमी को मिलेगी राहत, पेट्रोल डीजल के दामों में आएगी गिरावट

आम आदमी के लिए काफी अच्छी खबर सामने आ रही है। जहां वित्त मंत्री निर्मला सीतरमण ने पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर ऐलान किया है। तेल की कीमत से जनता को राहत देने के ल‍िए प‍िछले द‍िनों वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा था क‍ि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी।

वही, केंद्र सरकार ने डीजल और व‍िमानन ईंधन पर व‍िंडफॉल प्रॉफ‍िट टैक्‍स बढ़ाने का फैसला क‍िया था। इसके अलावा सरकार ने घरेलू क्रूड ऑयल पर भी टैक्‍स बढ़ाने का न‍िर्णय ल‍िया था। इस बदलाव को 1 स‍ितंबर से लागू भी कर द‍िया गया है। यह न‍िर्णय सरकार की तरफ से क्रूड की बेलगाम होती कीमत के बीच ल‍िया गया था. हालांक‍ि फ‍िलहाल क्रूड 7 महीने के न‍िचले स्‍तर पर चल रहा है।

बिहार के बेटे ने किया कमाल, खोज निकाले 2 क्षुद्र ग्रह, NASA ने भी दिया इनाम

इसी के साथ उन्होंने यह भी कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं.’ घरेलू स्तर पर उत्पादित कच्चे तेल पर 23,250 रुपये प्रति टन का कर लगाया गया है. राजस्व सचिव तरुण बजाज ने कहा कि नया कर सेज इकाइयों पर भी लागू होगा. लेकिन उनके निर्यात को लेकर पाबंदी नहीं होगी। इसके साथ ही रुपये की गिरावट पर वित्त मंत्री ने कहा आरबीआई और सरकार स्थिति पर नजर रख रही है। सरकार आयात पर रुपये के मूल्य के असर को लेकर पूरी तरह सचेत है।