National बिहार

मुफ्त राशन लेने वालों की लगी लॉटरी, दिवाली से पहले लिया बड़ा फैसला

अगर आप सरकारी राशन योजना का लाभ लेते है, तो ये खबर आपके काम की साबित होगी. आपको बता दे कि अब आपको राशन कार्ड (Ration Card) से राशन लेने के लिए महीने में दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा. वही सार्वजनिक वितरण प्रणाली (Public Distribution System) के तहत म‍िलने वाले राशन के न‍ियमों में सरकार की तरफ से बदलाव किये गए है. अब लाभार्थ‍ियों को राशन लेने के ल‍िए एक बार नहीं, बल्कि 2 बार अंगूठा लगाना होगा. हालाँकि यह बदलाव मध्‍य प्रदेश सरकार (Madhya Pradesh Government) की तरफ से क‍िया गया है.


आपको बता दें कि केंद्र और मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले प्रत्‍येक व्यक्ति को 5-5 किलो अनाज द‍िया जा रहा है. ऐसे में लाभार्थी को केंद्र और राज्य सरकार के नाम से दो बार अंगूठा लगाना पड़ेगा, हालाँकि ऐसा कई राज्यों में निकलेगा. सर्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र पर लाभार्थी को एक बार अंगूठा लगाने पर राशन मिल जाता है. लेक‍िन अक्‍टूबर से यह व्यवस्था बदल जाएगी.

मध्यप्रदेश के सभी लाभार्थ‍ियों को केंद्र और राज्य सरकार की तरफ से मिलने वाले राशन के लिए अब अलग-अलग दो बार अंगूठा लगाना होगा. मध्‍य प्रदेश सरकार की तरफ से बनाए गए इस न‍ियम को राज्‍य के हर ज‍िले में लागू क‍िया है. इस प्रावधान के बाद राशन व‍ितरण में दुकान संचालक को पहले के मुकाबले ज्‍यादा समय लगेगा. साथ ही लाभार्थी को भी पहले के मुकाबले राशन लेने में ज्‍यादा समय लगेगा.