National बिहार

Nitish Kumar: बिहार में सीएम नीतीश कुमार ने इन विभागों को लेकर किया बड़ा ऐलान, कैबिनेट बैठक में कई एजेंडो पर लगी मुहर

Nitish Kumar: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में आज कैबिनेट बैठक हुई थी। जिसमें नीतीश कुमार ने कई एजेंडो पर मुहर लगाई है और कई बड़े फैसले लिए गए हैं। आज जातीय जनगणना की अवधि बढ़ाने संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गयी. कैबिनेट की महत्वपूर्ण बैठक के खत्म होने के बाद आधिकारिक बयान में कहा गया है कि आज की बैठक में कुल 13 एजेंडो पर मुहर लगाई गई है।

Nitish Kumar: इन एजेंडों पर लगी मुहर 

वही जाति आधारित जनगणना की अवधि को लेकर भी फैसला हुआ है. सरकार ने जातीय जनगणना की समय सीमा को बढ़ा दिया है. पहले जातीय जनगणना अगले साल यानी फरवरी 2023 तक पूरी करा लेनी थी, लेकिन अब इसे 2 महीने आगे बढ़ाया गया है. नीतीश सरकार अब मई 2023 तक जातीय जनगणना कराएगी.

इसी के साथ बिहार जाति आधारित गणना के लिए एप और पोर्टल निर्माण पर खर्च होने वाली राशि को मंजूरी दी है. इसके लिए बेल्ट्रॉन को सरकार दो करोड़ 44 लाख से ज्यादा की राशि देगी. इसकी प्रशासनिक स्वीकृति आज कैबिनेट की बैठक में दे दी गई है। आज नगर विकास एवं आवास विभाग से जुड़े महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर भी अपनी मुहर लगाई है. बिहार में अवैध बालू खनन को रोकने के लिए अब सरकार ने स्पीड बोट और अन्य तरह की खरीद के लिए 5 करोड़ की स्वीकृति दी है. यह राशि पटना, भोजपुर, सारण समेत ऐसे जिलों में खर्च किया जाएगा, जहां नदियों से बालू का अवैध खनन होता है.