National बिहार

Patna Metro Project: पटना मेट्रो निर्माण को लेकर आई बड़ी ख़बर, इन स्टेशनों के निर्माण के लिए पैसे हुए जारी

राजधानी पटना में मेट्रो निर्माण को लेकर रोजाना कोई न कोई खबर जरूर आती है, क्योंकि यह बिहार सरकार की अब तक की सबसे बड़ी परियोजना मानी जा रही है, जिससे पटना के लोगों को काफी ज्यादा लाभ मिलने वाला है। इसी क्रम में अब खबर सामने आ रही कि मलाही पकड़ी मेट्रो स्टेशन के डिजाइन को फाइनल रूप दे दिया गया है।

बता दें, अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन तथा ट्रैक के लिए रूट तय किया गया है और राजेंद्र नगर, पीएमसीएच, मोइनुलहक स्टेडियम, गांधी मैदान, पटना विश्वविद्यालय और आकाशवाणी में भूमिगत स्टेशन बनाए जाने हैं। मेट्रो ट्रैक के लिए भूमि के नीचे सुरंग का निर्माण किया जाना है। सुरंग निर्माण के लिए टनल बोरिंग मशीन की आवश्यकता है। जो देश में उपलब्ध नहीं है। ऐसे में टनल बोरिंग मशीन को पड़ोसी मुल्क चीन से मंगाया जा रहा है।

बिहार को भी मिलेगी पहली इलेक्ट्रिक डबल डेकर बस, जानें क्या है खासियत और रूट

वही जल्द मेट्रो टनल निर्माण का कार्य शुरू किया जाएगा और पटना यूनिवर्सिटी के पास टनल बाहर निकलेगी। दुसरे फेज में गांधी मैदान से पटना यूनिवर्सिटी के लिए भूमिगत सुरंग बनेगा। मोइनुल हक स्टेडियम से सुरंग निर्माण की आधारशिला रखी जा चुकी है। इस काम को दो वर्ष 8 महीने में पूर्ण किया जायेगा। जो मोइनुल हक स्टेडियम के घुसेगी तथा मलाही पकड़ी के नजदीक बाहर निकल जाएगी।

इसी के साथ पटना मेट्रो हेतु एक इंटरचेंज पटना जंक्शन के नजदीक बनया जा रहा है और खेमनीचक पर दूसरा इंटरचेंज बनेगा। पटना जंक्शन का इंटरचेंज अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन है तथा खेमनीचक का इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन एलिवेटेड है। पटना जंक्शन को इंटरचेंज मेट्रो स्टेशन इसलिए बनाया जा रहा है क्योंकि यहां दूरदराज से लोग आते हैं और उन्हें कई जगह पर जाना पड़ता है।