Agriculture Department
National बिहार

किसान लाभार्थियों के लिए खुशखबरी: सरकार अब बढ़ाएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की राशि

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 13 वीं किस्त का लाखों किसान इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब उनके लिए बुरी खबर सामने आ रही है क्योंकि 21 लाख किसानों का नाम इस योजना से कट गया है। इस स्कीम के तहत छोटे किसानों को हर साल 6,000 रुपये दिए जाते हैं. अंशदान की ये राशि दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों में ट्रांसफर की जाती है. जैसे-जैसे पीएम किसान योजना की किस्तें आती जा रही हैं, किसानों की संख्या में भी कमी आ रही है. इसके पीछे कारण है कि किसानों की पात्रता, जिसके कारण उत्तर प्रदेश के 21 लाख किसान अब पीएम किसान योजना से बाहर हो चुके हैं.

 

Agriculture Department

नए साल 2023 के शुरूआत में ही सरकार किसानों को नए साल की गिफ्ट देने की तैयारी में है. जनवरी 2023 के पहले हफ्ते में पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में 13वीं किस्त की रकम ट्रांसफर किया जा सकता है. ज्यादा संभावना है कि एक जनवरी यानि नए साल के पहले ही दिन किसानों के खाते में पैसे ट्रांसफर किया जा सकता है.

बिहारी लड़के से जर्मन की लड़की को हुआ प्यार, मैथिल रीति रिवाज से हुई शादी

आपको याद दिला दें साल 2022 में भी पहली जनवरी को ही पीएम मोदी योजना की 10वीं किस्त की राशि किसानों के खाते में ट्रांसफर किया था. अगर आप भी 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं लेकिन अभी तक आपने केवाईसी नहीं कराया है तो फौरन पीएम किसान के वेबसाइट पर जाकर ई-केवाईसी करा लें. ई-केवाईसी नहीं कराने पर आपके खाते में 13वीं किस्त के पैसे नहीं आयेंगे.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update : कैसे करा सकते हैं eKYC
E-KYC कराने के लिए पहले ऑफिशियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा.
E-KYC का ऑप्शन दिखाई देगा.
इस E-KYC पर क्लिक करना है.
अब अपना आधार नंबर एंटर करना है.
आपको इमेज कोड एंटर करके सर्ट बटन पर क्लिक करना है.
अब अपना मोबाइल नंबर एंटर करना है और ओटीपी फिल करना है.
सभी डिटेल्स पूरी तरह से वैलिड होंगी तो आपका ईकेवाईसी का प्रोसेस पूरा हो जाएगा.
अगर आपका प्रोसेस ठीक नहीं हुआ तो इनवैलिड लिखा हुआ आ जाएगा.